साल 2023 का समापन: इस साल YouTube पर भारतीयों ने सबसे अधिक क्या देखा?

नई दिल्‍ली (New Delhi)। YouTube ने इस साल वीडियो सर्च करने वाले भारतीयों के लिए टॉपिक्स की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में, भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सॉफ्ट लैंडिंग सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग वीडियो बनी. चंद्रयान-3 मिशन भारत का तीसरा चंद्र मिशन था और यह मिशन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल रहा. इस लाइव टेलीकास्ट को 8.5 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा, जिससे यह भारत का सबसे बड़ा लाइवस्ट्रीम बन गया.

गूगल की वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर साल 2023 में भारतीयों का एक और वीडियो धमाल मचा रहा है. इस साल का सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो है ‘चंद्रयान-3 मिशन सॉफ्ट-लैंडिंग लाइव टेलीकास्ट.’ इस वीडियो में 8.6 मिलियन यूजर्स ने एक साथ लाइव जुड़े और ये हो गया यूट्यूब का इतिहास में सबसे बड़ा लाइवस्ट्रीम। वर्तमान में इस वीडियो पर 79 मिलियन से ज्यादा व्यूज हैं.

ट्रेंडिंग रही ये वीडियो

“दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो है ‘मेन ऑन मिशन’. यह वीडियो राउंड टू हेल चैनल द्वारा अपलोड किया गया था और यह चैनल भारत में मशहूर है क्योंकि यह फनी वीडियोज का स्रोत है। तीसरे, चौथे और पांचवें स्थानों पर क्रमश; ‘UPSC – Stand Up Comedy Ft. Anubhav Singh Bassi’, ‘Daily Vloggers Parody by CARRYMINATI’, और ‘Sasta Big Boss 2 | Parody | Ashish Chanchlani’ हैं।

इसके अलावा, ‘Checkmate’ बाय Harsh Beniwal, ‘द वायरल फीवर’ चैनल द्वारा अपलोड की गई ‘Sandeep Bhaiya | New Web Series | EP 01 | Mulyankan’, ‘टेक्नो गेमर्स की I Stole Supra from Mafia House | GTA 5 Gameplay #151’, और ‘BB Ki Vines | Angry Masterji Part 16’ भी यूट्यूब पर ट्रेंडिंग रही हैं। दसवें स्थान पर स्टैंडअप कॉमेडियन अभिषेक उपमन्यु की ‘Health Anxiety’ वीडियो है, जिसे अब तक 19 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं।”

सबसे ज्यादा देखी गई लाइव स्ट्रीम्स
ISRO Chandrayaan3: 8.06 मिलियन
Brazil vs South Korea: 6.15 मिलियन
Brazil vs Croatia: 5.2 मिलियन
Vasco vs Flamengo: 4.8 मिलियन
SpaceX Crew Demo: 4.08 मिलियन है

यह भी पढ़े:

Leave a Comment